सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

#food शाकाहार आपके और ग्रह के लिए अच्छा क्यों है

 4156 / 5000

Translation results

यूटा बीफ काउंसिल भी स्वीकार करती है, "कई महामारी विज्ञान के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि शाकाहारियों में पुरानी अपक्षयी बीमारियों से कम रुग्णता और मृत्यु दर है।" आज, शाकाहारियों की आबादी केवल दो प्रतिशत है, लेकिन हर रोज अधिक से अधिक लोग रेड मीट खाना छोड़ देते हैं या टोफू के अपने पहले काटने का प्रयास करते हैं। नैतिकता के अलावा, लोग मांस से दूर होने के मुख्य कारण क्या हैं? स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी।

शाकाहारियों में रोग की कम दर सैकड़ों अलग-अलग अध्ययनों से यह पता चलता है कि संतुलित आहार खाने वाले शाकाहारियों में कोरोनरी धमनी की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मोटापा और कुछ कैंसर की दर कम होती है। पंजीकृत आहार विशेषज्ञ विंस्टन क्रेग का कहना है कि मांस खाने से अमेरिकियों को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, पित्त पथरी, मोटापा और मांस से जुड़ी खाद्य जनित बीमारियों के लिए चिकित्सा खर्च में प्रति वर्ष $ 30- $ 60 बिलियन के बीच खर्च होता है। क्रेग का कहना है कि शाकाहारी भोजन कम कोलेस्ट्रॉल, निम्न रक्तचाप और कम मोटापे से जुड़ा है। 1997 में, विश्व कैंसर अनुसंधान कोष ने कैंसर के खतरे को कम करने के लिए शाकाहारी भोजन की सिफारिश की। आजीवन शाकाहारियों को 24% कम हृदय रोग होता है, जबकि शाकाहारी लोगों को आश्चर्यजनक रूप से 57% कम होता है। एक शाकाहारी धार्मिक समूह, सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट्स के एक व्यापक अध्ययन में पाया गया कि उनमें अन्य समूहों की तरह उच्च रक्तचाप और मधुमेह की दर आधी, पेट के कैंसर की दर आधी और गठिया और प्रोस्टेट कैंसर की दर दो-तिहाई थी। 2001)। इसके अलावा, कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने बताया कि कम मांस खाने से कैल्शियम के साथ अपने आहार को पूरक करने से ऑस्टियोपोरोसिस को कम करने में अधिक मदद मिली। क्या आपको लाभ के लिए पूरी तरह से शाकाहारी होना जरूरी है? 1999 में, कई शाकाहारी और शाकाहारी मृत्यु दर अध्ययनों का एक मेटा-विश्लेषण किया गया था। इन अध्ययनों के परिणामों की एक साथ तुलना की गई और उनका पुन: विश्लेषण किया गया। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि आपके आहार में मांस को कम करने से भी आपके रोग की दर को कम करने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। जो लोग सप्ताह में सिर्फ एक बार मांस खाते थे, उनमें हृदय रोग से मरने की दर 20% कम थी, और उनकी समग्र मृत्यु दर 10% कम हो गई थी।

केवल मछली खाने वालों ने हृदय रोग से होने वाली मृत्यु में 34% की कमी देखी, जबकि उनकी समग्र मृत्यु दर में 18% की कमी आई। उसी अर्थ में, जितना अधिक आप पशु उत्पादों की खपत को कम करते हैं, उतना ही आपको लाभ होता दिखाई देता है। अध्ययन किए गए शाकाहारी लोगों में से केवल 7% की मृत्यु कैंसर (फेफड़े, पेट और कोलोरेक्टल) से हुई। चिंताजनक रूप से, अमेरिका में होने वाली कुल मौतों में से 19% कैंसर से होती हैं। शाकाहारी भोजन ग्रह के लिए अच्छा है हर साल, मांस खाने वाले पशुपालन उद्योग में योगदान करते हैं। यह उद्योग उन कृषि भूमि का उपयोग करता है जो गायों के लिए अनाज बनाने के लिए मानव भोजन का उत्पादन कर सकती हैं। जैसा कि ज्यादातर लोग जानते हैं, गाय बड़ी मात्रा में पर्यावरण के लिए जहरीली मीथेन गैस का उत्पादन करती हैं। गायों को पालने से कीमती जल संसाधनों का भी उपयोग होता है। शाकाहार और वर्षा वन हालाँकि आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि मांस खाने से वर्षा वनों के विनाश में भी योगदान होता है। सस्ता बिग मैक और व्हॉपर बनाने के प्रयास में, कंपनियां मध्य अमेरिका में मवेशी उगा रही हैं, जहां श्रम और अन्य लागत कम है। बीफ उद्योग के लिए जगह बनाने के लिए उत्सुक मध्य अमेरिकी अपने मूल वर्षा वनों को काट रहे हैं और जला रहे हैं। शाकाहार और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन अनुमान बताते हैं कि शाकाहारी भोजन प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 1.5 टन ग्रीनहाउस गैस बचाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की रिपोर्ट है कि पशु प्रोटीन की एक कैलोरी का उत्पादन करने के लिए एक कैलोरी प्लांट प्रोटीन के उत्पादन के रूप में दस गुना जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता होती है। वाह! इसके अलावा, न्यू साइंटिस्ट के अनुसार, शाकाहारी भोजन खाने से हाइब्रिड कार चलाने की तुलना में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होता है।

शाकाहार और जल भंडार इससे भी अधिक परेशान करने वाली बात यह है कि वर्षा वन गाय से उत्पन्न प्रत्येक हैमबर्गर को लगभग 55 वर्ग फुट वर्षा वन को नष्ट करना पड़ता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि एक पाउंड गोमांस के लिए 2,500 गैलन पानी की आवश्यकता होती है। एक हैमबर्गर पैटी का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी दो सप्ताह के दैनिक शावर के लिए पर्याप्त है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

तारा जोधा भारतीय संस्कृति के साथ सफल सोशल मीडिया स्टार Tara Jodha Social Media Star

 नाम तारा जोधा Star Baisa तारा जोधा का जन्म 12 जनवरी 1998 को राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था|अभी तारा जोधा  की उम्र (2021) 23 साल हैं| ओर अभी इनके ससुराल बाड़मेर में रहती है इंस्टाग्राम पे इनका एकाउंट tara jodha के नाम से बना हुआ है इनका एक यूट्यूब चैनल भी है https://youtube.com/channel/UCtu6EtbfoqdQGRWkvsw1Mnw तारा जोधा एक शोशल मीडिया स्टार है वो टिकटोक पे वीडियो बनाती थी पहले टिकटोक पर इनके 1.7 मिलियन फॉलोवर एवम 45 मिलियन लाइक्स थे और इनकी भारत मे रैकिंग 743 नो. पर थी फिर टिकटोक के भारत मे बंद होने के बाद अब उन्होंने इंस्टाग्राम पे वीडियो बनाना शुरू किया है इंस्टाग्राम पे ये अभी तक 2500 पोस्ट कर चुकी है और इनके लगभग 400k फॉलोवर है ओर जिस हिसाब से इनके वीडियो प्रसिद्व हो रहे उस हिसाब से आने वाले दिनों में इनके मिलियन में फॉलोवर होंगे  इनके वीडियो की खास बात ये  है कि ये बहुत अच्छे expression के साथ वीडियो बनाती है और यह भारतीय संस्कृति का भी पूरा खयाल रखती है अपने वीडियो में इनके वीडियो में कभी भी किसी प्रकार की अश्लीलता नही होती है लेकिन मनोरंजन से भरपूर होते...

अपराजिता ,विष्णुप्रियाAsian pigeonwings

  अपराजिता   यह एक बेल प्रजाति का पौधा है इसके अनेको फायदे है इसके फूल पत्ती एवं जड़ सभी को आयुर्वेदिक उपयोग में लिया जाता है  इस के फूल नीले एवं सफेद दो प्रकार के होते है  इसके फूलों से चाय भी बनाई जाती है जिसे नीली चाय Blue Tea कहते है यह चाय सिरदर्द माईग्रेन में बहुत फायदेमंद है एवं यह चाय आपको याददास्त को बढ़ाने वाली होती अतः जो भी बच्चे पढाई कर रहे उनको विशेष रूप से इसका प्रयोग करना चाहिये  एक कप गर्म पानी मे एक फूल ओर शक्कर डाल के इसकी चाय बनानी चाहिये यह चाय गले की खराश को भी ठीक करती है इसे हम रंगीन शर्बत बनाने में भी काम मे ले सकते है जैसे कि निम्बू शिकंजी में एक फूल डाल के शिकंजी को आकर्षक बना सकते है